Citizen ReportingJ&K UTJammuJK & LadakhNews
Trending

जम्मू-कश्मीर में संयुक्त धर्मनिरपेक्ष-लोकतांत्रिक आंदोलन का नेतृत्व केवल पैंथर्स पार्टी कर सकती है

Jammu, November 23, 2020: पैंथर्स पार्टी पूरे जम्मू-कश्मीर में ब्लाक से राज्य स्तर तक एक धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक व अधिकार आंदोलन चलाएगी, क्योंकि 1947 से ही राज्य भयानक स्थिति का सामना कर रहा है। 1947 में भारत के विभाजन ने साबित कर दिया कि कश्मीर को सांप्रदायिक लाइन से दूर नहीं किया जाएगा और जिन्ना के पाकिस्तान फामूले को खारिज करके मुस्लिम बहुल राज्य ने शामिल होने से इनकार कर दिया था। यहां के लोग जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का विभाजन करके दो केंद्रशासित प्रदेशों को स्वीकार नहीं करेंगे। यह वक्तव्य प्रो. भीम सिंह का लद्दाख से लखनपुर तक पैंथर्स नेतृत्व को है।
पैंथर्स सुप्रीमो ने लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के लोगों को पैंथर्स पार्टी का समर्थन करने और सशक्त बनाने के लिए ‘समूल क्रांति‘ आंदोलन को मजबूत करने की अपील की। प्रो. भीम सिंह ने तथाकथित डीडीसी चुनाव को राजनीतिक धोखाधड़ी बताया और भारत के प्रधानमंत्री से पूछा कि उनकी सरकार डीडीसी चुनाव को अलग समय, एक जिले में अलग तिथि और दूसरे जिलों में अलग तिथियों के रूप में कैसे सही ठहरा सकती है। सरकार चुनाव चिन्ह के साथ पंचायत और पार्टी चिन्ह के साथ डीडीसी चुनाव कैसे करवा सकती है। इस प्रकार के डीडीसी चुनाव में प्रत्येक जिले में 14 सदस्यों को निर्धारित करना क्या भाजपा सरकार इस तरह के परिसीमन को सही ठहरा सकती है? आपत्तियों को दर्ज करने और बाद में सुनवाई के लिए परिसीमन की रिपोर्ट को सार्वजनिक अधिकार क्षेत्र में कभी नहीं रखा गया। इस प्रकार परिसीमन स्वयं मनमाना और अवैध है। ऐसे डीडीसी का चुनाव यहां के लोगों के साथ धोखाधड़ी है।
इस सबके बावजूद, पैंथर्स पार्टी और अन्य मान्यताप्राप्त राजनीतिक दलों ने चुनौती स्वीकार कर ली है और जम्मू-कश्मीर राज्य की बहाली के लिए संयुक्त रूप से लड़ाई लड़ेंगे। प्रो. भीम सिंह ने घोषणा की कि वे जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ इस तरह की राजनीतिक धोखाधड़ी का पर्दाफाश करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख करेंगे। वे राज्य के केंद्रशासित प्रदेश दर्जे को भी चुनौती देंगे, जो पूरी तरह से संवैधानिक और जम्मू-कश्मीर राज्य के खिलाफ था। उन्होंने घोषणा की कि पैंथर्स पार्टी सड़कों से सुप्रीम कोर्ट तक न्याय, अधिकार और जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा दिलाने के लिए राजनीतिक एकजुट आंदोलन भी चलाएगी

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button